दांंत में लगे किडे को कैसे नष्ट करे ?




          दांत का दर्द काफी असहनीय होता है। जिसको होता है वही जानता है, अगर दिन में दर्द हो तो आप कोई भी काम आप ठीक तरीके से कर नहीं पाऐगे और अगर आपको रात हो तो आपको पूरी रात सोने नहीं देगा। 

          अब बात यह है कि आखिर ये किडे दांत में अपनी जगह कैसे बनाते है ? तो ये किडे दांत में आने का सवॉधिक कारण मीठा खाने से जैसे कि चोकलेट, मिठाई या कोई मीठा पकवान। जब इनका सेवन करते है तो उनके कुछ अंश दांत में जम जाते है। आप कुछ भी काला पदार्थ नहीं खाते हो फिर भी दांत में कालापन आ जाता है तो समझ लो किडे कि ऐनट्री हो चुकी हैं। अगर समय रहते उनका उपाय नहीं किया तो वो किडा इतना गहरा छेंद कर देगा आपके दांत में कि आखिरकार आपको क्लिनीक में जाकर वो दांत निकलवाना ही पडेगा।

         दांत में किडे न लगे तो आप जब भी मीठा खाये तो तुरंत ब्रस कर ले ताकि मीठा पदार्थ आपके दांत में जमे नहीं और हो सके तो आप जब भी खाना सेवन करे तो तुरंत ब्रस कर ले। क्योंकि आमतोर लोग सिर्फ सुबह ही ब्रस करते है। जब आप दोपहर और रात्रि का भोजन लेते है और अगली सुबह जब ब्रस करते है तब तक तो सब दांत में जम चुका होता हैं।

          अब जानते है उनके उपाय....

  1. लहसून को छील के छोटे टुकडे काटकर आपका जर्हा छेद पड गया है वहा दाल दीजिए।
  2. लहसून और फिटकरी को पीसकर उनमे पानी दालकर एक पेस्ट बनाकर उस छेद में भर दीजिए।
  3. तिल का तेल एक चम्मच ले और उनमे लवंग के तेल के तीन-चार बूंद दालकर रूई कि छोटी गेंद बनाकर उनमे वो चम्मच दाल दे। अब वो रूई कि गेंद को छेद में दाल दे।
  4. फिटकरी को बराबर पीसकर उनको खाने का चुना जो आपको पान की दूकान से मिल जाएगा उनसे मिश्रित कर पानी डालकर उनका पेस्ट बनाकर छेंद में भर लिजिए।
  5. एक गिलास पानी ले और उनमें फिटकरी के एक टूकडे को दालकर 10 मिनिट गुलने दे। अब आप अपने दांत में पानी कुछ मिनिट रोककर कुल्ला करे। ऐसा दिन में दो तीन बार करे।


          ये उपायो से आपका दांतो का दर्द और किडे नष्ट हो जायेगे। अब आपको वो दांतो का छेंद भरने के लिए नियमित एक ग्लास दूध और एक कटोरी दहीं का सेवन करे जिससे फिर से आपके दांत की वुध्दि होगी और आपके दांतो का छेंद भर जाऐगा।




Comments